हिंदू धर्म में कपूर को बेहद शुद्ध पदार्थ माना जाता है. इसका इस्तेमाल पूजा-पाठ में तो मुख्य रूप से किया ही जाता है, लेकिन घर के वास्तु दोष निवारण के लिए भी कपूर बहुत अहम भूमिका निभाता है. घर से नकारात्मकता दूर करने के लिए भी कपूर की धुनी दी जाती है. यहां तक कि अगर किसी व्यक्ति को नौकरी से जुड़ी कोई परेशानी है तो कपूर के उपाय काफी मददगार साबित हो सकते हैं. आपकी नौकरी में तरक्की ला सकते हैं और आपको मनचाही नौकरी दिला सकते हैं.

जॉब के लिए कपूर के उपाय
1. मनचाही नौकरी
अगर आप मनचाही नौकरी पाना चाहते हैं तो नियमित रूप से स्नान करने के बाद पूजा घर में कपूर जलाकर भगवान से अपनी जॉब के लिए प्रार्थना करें. बेहद सरल ये उपाय लगातार करने से जल्द ही आपको मनचाही नौकरी प्राप्त हो सकती है.

2. नौकरी और व्यापार में तरक्की
अगर आप नौकरी और व्यापार में तरक्की पाना चाहते हैं तो तेज पत्ता के साथ कपूर जलाने से आपको फायदा होगा. इसके लिए तेज पत्ता पर कपूर रखकर नियमित रूप से जलाएं.

3. घर में आ रही परेशानियों के लिए
घर में आ रही अनेक तरह की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए कपूर और लौंग को एक साथ जलना बहुत शुभ माना गया है. इसके लिए एक मिट्टी के दीए में तीन लौंग डालें और कपूर डालकर उसके धुएं को घर के चारों तरफ दिखाएं. इससे आपके घर में शांति बढ़ेगी और परिजनों में आपसी प्रेम बना रहेगा.

4. परिजनों में वाद-विवाद
अगर परिजनों में अक्सर वाद-विवाद की स्थिति बनी रहती है तो नियमित रूप से घी में भिगोकर कपूर जलाने से घर में उत्पन्न तनाव धीरे-धीरे करके खत्म होने लगता है और विवाद की स्थिति से छुटकारा मिल सकता है.