भोपाल । वैसाख मास है और इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। इसके बाद ज्येष्ठ मास लगेगा। हर साल ज्येष्ठ माह में नौ दिन ऐसे होते हैं जिसमें भीषण गर्मी पड़ती है, इन्हें नौतपा के नाम से जाना जाता है। नौतपा शुरू होने में पूरे 10 दिन का समय है। ज्योतिषियों के अनुसार, 25 मई से नौतपा शुरू होंगे और दो जून तक रहेंगे। ज्येष्ठ महीने की शुरुआत में सूर्य देव कृतिका नक्षत्र से निकलकर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते हैं इसके साथ ही नौतपा शुरू हो जाता है। नौ तपा में सूर्य की किरणे सीधे पडऩे के कारण धरती तपने लगती है, सूर्य आग उगलते प्रतीत होते हैं और जल स्वत: खोलने लगता है। ज्योतिषी नौ तपा के दौरान इस बार भीषण गर्मी पडऩे की भविष्यवाणी कर रहे हैं। इसके बाद वर्षाकाल में अच्छी बारिश होने की भी उम्मीद है।


इस बार नौतपा तपने से अच्छी बारिश होने की संभावना
नौतपा के प्रारंभ के नौ दिन बहुत ज्यादा गर्म रहने वाले हैं। इन नौ दिन में आसमान से आग बरस सकती है। देश के अधिकतर हिस्सों में लू चलेगी। नौतपा के दौरान तापमान 44 से 45 डिग्री तक पहुंच जाता है। सूर्य की गर्मी के चलते समुद्र और नदियों का जल वाष्प बनकर उड़ जाता है और यही वाष्प बादल का रूप ले लेती हैं। नौतपा के कारण संक्रमण में कमी आएगी और संक्रमण से होने वाली मौत में भी कमी आएगी। हालांकि देश में इससे भय का माहौल खत्म होगा। माना जा रहा है कि इस बार नौतपा पूरे समय तपेगा जिसके चलते वर्षाकाल में अच्छी बारिश होगी।


भगवान सूर्य देव 25 को रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगें
ज्योतिषाचार्य सुनील चोपड़ा ने बताया कि सूर्यदेव 25 मई को सुबह 3.16 बजे पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे और उसके बाद दो जून को सूर्य मृगशिरा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। वैज्ञानिक तथ्य के मुताबिक, मई के आखिरी सप्ताह में सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी सबसे कम हो जाती है। उस दौरान सूर्य की किरणें सीधे धरती पर पड़ती हैं, इसलिए गर्मी इन दिनों में सबसे ज्यादा गर्मी होती है।