उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मंगलवार को दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की। पार्टी राज्य में 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों से पहले रणनीति तैयार कर रही है। यह मुलाकात लोकसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश में विपक्षी नेतृत्व वाले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शानदार प्रदर्शन के बाद हुई है।

इसके अलावा, INDIA गठबंधन ने हाल ही में 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों में एक और प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ अपनी स्थिति मजबूत की, जिसमें भाजपा केवल दो सीटें जीतने में सफल रही, जबकि विपक्ष ने 10 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की। ​​


सूत्रों के अनुसार, भाजपा की उत्तर प्रदेश इकाई के साथ-साथ योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल में भी बड़ा बदलाव होने की संभावना है। हालांकि, सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया कि नड्डा और मौर्य या भाजपा प्रमुख और चौधरी के बीच बैठक में मुख्यमंत्री पद में बदलाव के बारे में कोई चर्चा नहीं हुई। ये बदलाव राज्य में उपचुनावों के बाद ही होने की उम्मीद है।

भाजपा के यूपी प्रमुख भूपेंद्र चौधरी ने भी राष्ट्रीय राजधानी में नड्डा से अलग से मुलाकात की।

भारत के चुनाव आयोग ने अभी तक उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है।

इस बीच, योगी आदित्यनाथ ने अपने प्रभारी मंत्रियों के साथ बैठक की। सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री ने कहा कि ईमानदार और जीतने योग्य उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी और उनकी छवि और जनता के साथ जुड़ाव को प्राथमिकता दी जाएगी।


उन्होंने कथित तौर पर स्थानीय पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बेहतर समन्वय के साथ-साथ बूथ समितियों पर काम करने का निर्देश दिया ताकि भाजपा को एक संगठन के रूप में मजबूत किया जा सके। सूत्रों ने बताया कि सभी मंत्रियों को अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में जाने और स्थानीय मामलों पर फीडबैक लेने और उम्मीदवारों का आकलन करने का निर्देश दिया गया। 

2024 के लोकसभा चुनावों में, समाजवादी पार्टी और कांग्रेस वाले भारत ब्लॉक ने उत्तर प्रदेश में 80 में से 43 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) 36 तक सीमित रहा। 2019 के लोकसभा चुनावों में एनडीए ने 64 सीटें जीतीं।


केशव मौर्य और जेपी नड्डा के बीच मुलाकात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ मतभेद की चर्चा के बीच हुई है। 


पिछले हफ्ते मौर्य ने लखनऊ में भाजपा की उत्तर प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में "संगठन हमेशा सरकार से बड़ा होता है" टिप्पणी करके सुर्खियां बटोरी थीं। 

उसी बैठक में अपने संबोधन के दौरान योगी आदित्यनाथ ने लोकसभा चुनावों में भाजपा की उम्मीदों और आशाओं को ठेस पहुंचाने के लिए "अति आत्मविश्वास" को जिम्मेदार ठहराया था। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, निजी बातचीत में, राज्य में लोकसभा चुनाव हारने वाले कई भाजपा नेताओं ने आदित्यनाथ की कार्यशैली की आलोचना की है और इसे चुनाव में उनकी हार के कारणों में से एक बताया है।

मंगलवार को केशव मौर्य ने नड्डा से एक घंटे तक मुलाकात की, जिसके बाद भूपेंद्र चौधरी ने भाजपा अध्यक्ष से अलग से मुलाकात की। बताया जा रहा है कि नेताओं के साथ हुई बैठक में पार्टी और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच तनाव कम करने पर ध्यान केंद्रित किया गया। 

नड्डा ने मौर्य और चौधरी दोनों से कहा कि किसी भी हालत में किसी भी नेता को भाजपा और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच समन्वय को लेकर ऐसा बयान नहीं देना चाहिए जिससे पार्टी के हितों को नुकसान पहुंचे। दोनों गुटों को एकजुट रहने को कहा गया है।

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ने दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय से निकलते समय बैठक पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

अखिलेश यादव का भाजपा पर कटाक्ष 

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पार्टी अब अंदरूनी तौर पर भी उसी तरह की राजनीति कर रही है, जैसा वह पहले अन्य दलों के साथ करती थी। 

अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, "भाजपा की सत्ता की लड़ाई में यूपी में शासन-प्रशासन ठप हो गया है। भाजपा पहले अन्य दलों के साथ जो तोड़फोड़ की राजनीति करती थी, अब वह अपनी पार्टी के अंदर भी वही काम कर रही है। इसलिए भाजपा अंदरूनी कलह के दलदल में धंसती जा रही है। भाजपा में कोई ऐसा नहीं है जो जनता के बारे में सोचे।"


आज एक प्रेस वार्ता में उन्होंने अपने कटाक्ष दोहराते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार में अंदरूनी कलह है। अखिलेश यादव ने कहा कि योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा लिए गए फैसले जल्दबाजी में लिए गए हैं। 

समाजवादी पार्टी प्रमुख ने संवाददाताओं से कहा, "उन्होंने (यूपी में भाजपा सरकार ने) कुर्सी की लड़ाई में पूरे प्रशासन को नष्ट कर दिया है। मुख्यमंत्री खुद स्वीकार कर रहे हैं कि टूट-फूट हो रही है। उनके विधायक अब खुलकर बोल रहे हैं।" उन्होंने कहा कि राज्य में भाजपा सरकार कमजोर हो गई है।