इस सप्ताह दिल्ली में अच्छी बारिश के आसार कम ही हैं। इस कारण उमस भरी गर्मी बनी रहेगी। लेकिन तेज हवा चलने का दौर भी जारी रहेगा। मंगलवार को दिल्ली में सुबह ही तेज धूप खिल गई थी। दिन चढने के साथ यह और तीखी होती गई। लेकिन इस दौरान बीच बीच में हवा भी चलती रही। इस कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना थोड़ा कम ही करना पड़ा। मौसम के किसी प्रभावी सिस्टम के अभाव में अभी दिल्ली में अच्छी बरसात की उम्मीद कम है। मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस रहा। दोनों ही सामान्य स्तर पर रहे। हवा में नमी का स्तर 80 से 61 प्रतिशत तक रहा।

आज 35 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा अधिकतम तापमान

मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को अधिकतम 35 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। हवा की गति 20 से 30 किमी प्रति घंटे तक रहने की संभावना है। इससे लोगों को उमस से कुछ हद तक राहत मिलेगी।

हवा की गुणवत्ता में सुधार

वहीं, मौसम के अलग-अलग कारकों से दिल्ली की हवा भी लगातार साफ ही चल रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, बुधवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 110 रहा। इस स्तर की हवा को ''मध्यम'' श्रेणी में रखा जाता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों के बीच वायु गुणवत्ता का साफ-सुथरा स्तर बना रहेगा।