नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने  विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉक्टर टेड्रोस एडनोम घेब्रेयेसस का भारत में स्वागत कर उन्हें ‘तुलसी भाई’ कहकर संबोधित किया।  टेड्रोस पारंपरिक चिकित्सा पर गांधीनगर में आयोजित होने वाले डब्ल्यूएचओ वैश्विक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए गांधीनगर पहुंचे हैं। पीएम मोदी द्वारा ‘तुलसी भाई’ कहे जाने पर डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. घेब्रेयेसस ने कहा कि ‘मुझे नाम पसंद है क्योंकि यह एक औषधीय पौधा है और इसके कई फायदे हैं। डॉ.घेब्रेयेसस ने कहा कि सभी आय वर्ग के देशों को प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल (पीएचसी) में निवेश करना चाहिए। 
गौरतलब है कि आयुष मंत्रालय ने सोशल नेटवर्किंग साइट ‘एक्स’ पर वीडियो शेयर कर टेड्रोस का सम्मेलन में स्वागत किया। इस वीडियो में वह गुजराती नृत्य डांडिया करते दिख रहे हैं। इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर पीएम मोदी ने कहा कि ‘मेरे अच्छे मित्र तुलसी भाई नवरात्र उत्सव में शामिल होने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं! डॉ. टेड्रोस, भारत में आपका स्वागत है। प्रधानमंत्री मोदी ने 2022 में वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार सम्मेलन के दौरान डब्ल्यूएचओ महानिदेशक को यह नाम दिया था। 
यह सम्मेलन पारंपरिक चिकित्सा के क्षेत्र में नवीनतम वैज्ञानिक प्रगति का पता लगाने के वास्ते विशेषज्ञों के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा। डॉ. घेब्रेयेसस ने कहा कि यह  80 प्रतिशत से अधिक स्वस्थ्य सेवाएं प्रदान कर सकता है और शुरुआत में ही महामारी के प्रकोप का पता लगाने में भी मदद कर सकता है।