भोपाल । विकास कार्यों के लिए सरकार को लगभग हर महीनें हजारों करोड़ रूपए का कर्ज लेना पड़ रहा है, लेकिन मंत्रियों की मंशा को पूरा करने के लिए सरकार जल्द ही लग्जरी नई इनोवा क्रिस्टा खरीदने जा रही है। संभवत: जून के आखिर में प्रदेश सरकार के मंत्री लग्जरी नई इनोवा क्रिस्टा की सवारी करने लगेंगे। रिपोर्ट के अनुसार, मौजूदा बेड़े में जो कारें शामिल हैं, उन्हें 2022-23 में ही खरीदा गया है। वे बमुश्किल 10 हजार से 20 हजार किमी ही चली हैं। लेकिन मंत्रियों को ये कारें पसंद नहीं आ रही हैं। इसलिए अब 11 करेाड़ रूपए की नई कारें खरीदने की तैयारी हो गई है।
गौरतलब है की प्रदेश में नई सरकार के मंत्रिमंडल के गठन के साथ ही मंत्रियों ने लग्जरी नई इनोवा क्रिस्टा की मांग कर दी थी। करीब दो महीने की कवायद के बाद मंत्रियों के लिए नई गाडिय़ों की खरीदी संबंधी प्रस्ताव को पीएचक्यू की मंजूरी के बाद इसे वित्त विभाग ने सहमति दे दी है। इसके बाद गृह विभाग ने जेम (गवर्नमेंट ई- मार्केटप्लेस) पोर्टल के माध्यम से मंत्रियों के लिए 25 लग्जरी गाडिय़ां खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। गृह विभाग के अधिकारियों का कहना है कि संभवत: जून के आखिर तक नई गाडिय़ां आ जाएंगी।


वित्त विभाग ने शुरू की कवायद


दरअसल, सत्ता में आने के बाद मंत्रियों ने नई इनोवा क्रिस्टा गाडिय़ों की डिमांड मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के समक्ष रखी थी। इस पर गृह विभाग ने मार्च में 31 इनोवा क्रिस्टा गाडिय़ां खरीदने को लेकर वित्त विभाग को प्रस्ताव भेजा था। प्रस्ताव के अनुसार 28 गाडिय़ां मंत्रियों के लिए, एक-एक गाड़ी दोनों डिप्टी सीएम के लिए और एक गाड़ी मुख्यमंत्री के काफिले के लिए खरीदी जानी थी। गाडिय़ों की कीमत 11 करोड़ बताई गई थी। प्रस्ताव का अध्ययन करने के बाद वित्त विभाग ने कुछ क्वेरीज (प्रश्नों) के साथ गृह विभाग को यह प्रस्ताव वापस कर दिया था। इसके बाद गाडिय़ों की खरीदी का मामला मुख्यमंत्री सचिवालय पहुंच गया। मुख्यमंत्री सचिवालय ने गृह विभाग से कहा था कि पीएचक्यू के किसी मद से गाडिय़ां खरीद ली जाएं। बजट पारित होने के बाद यह राशि उस मद में समायोजित कर दी जाएगी। गृह विभाग के अधिकारियों के साथ हुई बैठक के बाद पीएचक्यू ने 25 गाडिय़ां खरीदी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इसके बाद प्रस्ताव फिर वित्त विभाग को भेजा गया। वित्त विभाग की सहमति के बाद गाडिय़ां खरीदी की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।


25 गाडिय़ां खरीदी जाएंगी


स्टेट गैराज से मिली जानकारी के मुताबिक जनवरी-फरवरी में 5 इनोवा क्रिस्टा गाडिय़ां खरीदी गई थीं। 25 नई गाडिय़ां आने के बाद 30 गाडिय़ां हो जाएंगी। दो डिप्टी सीएम को मिलाकर मंत्रिमंडल में 30 सदस्य हैं। सभी को एक-एक गाड़ी आवंटित कर दी जाएगी।मजेदार बात यह है कि वर्तमान में मंत्रियों के पास जो गाडिय़ां हैं, उनमें से अधिकतर वर्ष 2022-23 में खरीदी गई है और इनमें से कई गाडिय़ां सिर्फ 10 हजार से 20 हजार किलोमीटर के बीच चली हैं और अच्छी हालत में है। स्टेट गैराज के मुताबिक मंत्रियों की पुरानी गाड़ी रिप्लेस करने का कोई नियम नहीं है। वर्ष 1971 में जारी एक सर्कुलर के अनुसार मंत्रियों को आवंटित एचएम एंबेसडर कार कम से कम एक लाख 10 हजार किलोमीटर चलने के बाद उसे बदलने का नियम था, लेकिन उस समय प्रदेश में पक्की सडक़ें नहीं होती थीं। अब जो लग्जरी गाडिय़ां बाजार में हैं, उन्हें इस तरह डिजाइन किया गया है कि 5 लाख किलोमीटर चलने के बाद भी उनमें कोई खराबी नही आती।