टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ( को टी20 विश्व कप 2024 के खिताब जीतने के बाद तगड़ा फायदा हुआ है। हार्दिक पांड्या ने टी20I रैंकिंग में दो स्थान की छलांग लगाई और श्रीलंकाई टीम के ऑलराउंडर वानिंदु हसरंगा से बादशाहत छीन ली। इस तरह हार्दिक पांड्या ने पहली बार आईसीसी टी20 ऑलराउंडर रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया। टी20 विश्व कप 2024 में हार्दिक बैट और गेंद से कमाल का प्रदर्शन किया।

दरअसल, टी20 विश्व कप 2024 में हार्दिक पांड्या ने बल्ले से 144 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 150 रहा और गेंद से उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 11 विकेट चटकाए। उन्होंने भारत-साउथ अफ्रीका के फाइनल मैच में हार्दिक पांड्या ने हेनरिक क्लासेन का विकेट लिया और ये मैच भारत के पक्ष में गया। फाइनल मैच के आखिरी ओवर में हार्दिक ने 2 विकेट लिए और भारत को ये जीत दिलाने में अहम योगदान दिया।

भारत के टी20 विश्व कप जीतने के बाद हार्दिक पांड्या को आईसीसी से खास तोहफा मिला। आईसीसी टी20I ऑलराउंडर रैंकिंग में हार्दिक पांड्या ने पहला स्थान हासिल किया। उन्होंने श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा के नंबर-1 का टैग छीन लिया। इसके अलावा टी20I ऑलराउंडर रैंकिंग में मार्कस स्टोइनिस, सिकंदर रजा, शाकिब अल हसन और लियाम लिविंगस्टन को एक-एक स्थान का फायदा हुआ।

वहीं, T20I मेंस बॉलिंग रैंकिंग में एनरिक नॉर्खिया ने 7 स्थान की छलांग लगाई और दूसरा स्थान हासिल किया। बॉलिंग रैंकिंग के टॉप पर आदिल राशिद 718 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ मौजूद है। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, जिन्होंने टी20 विश्व कप 2024 के बाद प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट से नवाजा गया, उन्होंने 12 स्थानों की छलांग लगाई। बुमराह ने पूरे टूर्नामेंट में कुल 15 विकेट अपने नाम किए थे।