शिवपुरी, विदिशा समेत कई जिलों में गिरा पानी; 16 मई तक ऐसा ही रहेगा मौसम

भोपाल । मध्यप्रदेश में मंगलवार को भी भीषण गर्मी के बीच कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। कई जगह ओले भी गिरे। मौसम विभाग ने प्रदेश के 31 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है। 16 मई तक प्रदेश में आंधी-बारिश का दौर जारी रहेगा। वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से ऐसा होगा।
प्रदेश में अशोकनगर, विदिशा, शिवपुरी, छिंदवाड़ा और बैतूल में मुलताई में मंगलवार दोपहर को तेज आंधी के साथ पानी गिरा। कई जगह ओले भी गिरे। मनावर में आंधी-बारिश से केले की फसल को नुकसान पहुंचा है। यहां एक लाख से ज्यादा पेड़ धराशायी हो गए।

यहां ओलावृष्टि का अलर्ट


मौसम विभाग ने श्योपुर, शिवपुरी के कूनो, अशोकनगर, सागर, दमोह, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा के पेंच, छतरपुर के खजुराहो, पन्ना, टीकमगढ़ और दमोह में मध्यम गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने, ओलावृष्टि होने और 60 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवा चलने का अलर्ट जारी किया है।

यहां बूंदाबांदी की संभावना


कटनी, जबलपुर के भेड़ाघाट, सिवनी, मंडला, डिंडौरी, आलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, मंदसौर, धार, बड़वानी, गुना, बैतूल, निवाड़ी, विदिशा, रायसेन, नरसिंहपुर, मैहर, सतना, रीवा, शहडोल, अनूपपुर के अमरकंटक और उमरिया में भी हल्की गरज के साथ बिजली चमकने और बूंदाबांदी होने की संभावना है।

इसलिए स्ट्रॉन्ग हो गया सिस्टम


मौसम विभाग, भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से मध्यप्रदेश में ओले, बारिश, आंधी और आकाशीय बिजली गिरने या चमकने का दौर चल रहा है। 16 मई तक ऐसा ही मौसम रहेगा। कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। 40 से 60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। 17 मई से गर्मी का असर बढऩे लगेगा।