नई दिल्ली। विकास मार्ग पर पांच दिन से जमा बाढ़ के पानी को छठे दिन यानी मंगलवार सुबह लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) द्वारा साफ करा दिया गया है। इससे यहां से रोजाना गुजरने वाले हजारों लोगों को जाम से राहत मिलेगी।

लोगों की समस्याओं का संज्ञान लेते हुए पीडब्ल्यूडी ने छठे दिन आज मंगलवार सुबह आइटीओ विकास मार्ग पर भरे बाढ़ के पानी को साफ करा दिया। अब रोड की साइड में आई गाद को हटाने का काम किया जाएगा। इसके साथ ही सड़क की धुलाई होगी। रिंग रोड पर एड बिल्डिंग के पास बने नाला नम्बर 12 का रेगुलेटर मुड़ जाने से बाढ़ का पानी आइटीओ पर आ गया था। जिससे जनता को आवागमन में भारी परेशानी हो रही थी।

आवागमन में लोगों को हो रही थी परेशानी

इस सड़क की एक लेन को छोड़ दें तीन लेन पानी में डूबी थी। लोग भयंकर परेशानी और जाम से परेशान हो रहे थे। भरे पानी के चलते जाम से परेशान लोग जब सामने लोक निर्माण विभाग मुख्यालय लिखा देखते हैं तो उनका गुस्सा आसमान पर चढ़ जाता था। 

हैरानी की बात तो यह है कि पांच दिन तक न ही सरकार के मंत्री और न ही सरकार में बैठे वरिष्ठ नौकरशाहों को ही इसकी चिंता थी। सोमवार को इस पानी में जाम में फंसे लक्ष्मी नगर निवासी व्यवसायी राम किशोर गोयल ने कहा था कि बाढ़ का पानी भर जाना मुद्ददा नहीं है। मुद्दा है कि लोक निर्माण विभाग अपने मुख्यालय के पास भरे पानी को नहीं निकाल पा रहा है।

इसी तरह जाम में फंसे शकरपुर निवासी चार्टर्ड एकाउंटेंट विनय भूषण ने कहा था कि जब पीडब्ल्यूडी को पता था कि सोमवार से कार्यालय खुल रहे हैं तो पानी को रविवार रात को क्यों नहीं निकाला गया। इसके लिए अतिरिक्त व्यवस्था क्यों नहीं की गई। यह सीधे सीधे तौर पर विभाग की नाकामी है।

कनॉट प्लेस में ब्रांडेड कपड़ों के शो रूम में मैनेजर प्रीति विहार में रहने वाले सरदार हरजिंदर सिंह ने कहा था कि नेता और अधिकारी दूसरे स्थानों का दौरा कर रहे हैं। यहां क्यों नहीं आ रहे हैं। उन्हें यहां आना चाहिए कि पांच दिन से जनता परेशान है। उधर, पीडब्ल्यूडी ने दावा था कि मंगलवार सुबह तक विकास मार्ग पानी नहीं रहेगा और विभाग ने ऐसा करके दिखाया भी। 

विभाग ने कहा था कि यहां आजाद भवन पर लगा मुख्य पंप बाढ़ का पानी भर जाने से फुंक चुका है। उसके स्थान पर चार पंप लगाकर चालू कर दिए गए हैं। जिसमें दो 100-100 एचपी के हैं और दो 50-50 एचपी के हैं। इससे विकास मार्ग पर लक्ष्मीनगर की ओर से आने वाली सड़क का पानी निकाल दिया गया है।

मगर लाला रामचरण अग्रवाल चौक की ओर से लक्ष्मी नगर की ओर जाने वाली सड़क पर पानी निकालने के लिए समस्या इसलिए आ रही कि जिस नाले में पानी डाला जा रहा था, वह घूमकर फिर यहीं लौटकर आ रहा था। इसे बांध बनाकर रोक दिया गया है। दूसरा जल बोर्ड के मेन होल से भी लगातार पानी ओवरफ्लो हो रहा है। इससे समस्या खड़ी हुई है।

"यह समस्या कई कारणों से जटिल हुई है। हम लोग खुद इसे महसूस कर रहे हैं। आइटीओ इलाके से पानी निकालने के लिए आठ पंप लगा दिए गए हैं और हमारे अभियंता रात दिन इस समस्या के हल के लिए लगे हुए हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि मंगलवार सुबह तक विकास मार्ग पर भरे पानी को पूरी तरह से हटा दिया जाएगा।" - ए. अंबरासू, सचिव, पीडब्ल्यूडी