गर्मी के मौसम में लोग अपनी त्वचा और बालों का काफी ध्यान रखते हैं। त्वचा का ध्यान रखने के लिए लोग तरह-तरह के ऐसे स्किन केयर ट्रीटमेंट कराते हैं, जो त्वचा के लिए काफी लाभदायक होती हैं। त्वचा का ध्यान रखते-रखते कई बार लोग अपने बालों का ध्यान रखना भूल जाते हैं, जिसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल झड़े नहीं तो आपको अपने बालों का खास ध्यान रखने की जरूरत है। इसके लिए बहुत से लोग तो स्पा जाकर हेयर केयर ट्रीटमेंट कराते हैं। बहुत से लोग जो स्पा नहीं जा पाते वो घरेलू नुस्खे अपनाते हैं।

वैसे बाल झड़ने की समस्या ज्यादातर सर्दी या बरसात के मौसम में होती है, लेकिन अगर गर्मी के इस मौसम में भी आपके बाल झड़ रहे हैं तो मतलब साफ है कि इसके पीछे की वजह आपकी ही लापरवाही है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे, जो जाने-अनजाने में लोग कर जाते हैं। इन गलतियों की वजह से ही गर्मी के मौसम में बाल झड़ते हैं। 

बालों की सफाई न करना

गर्मी के मौसम में समय-समय पर बाल धोना काफी जरूरी होता है। अगर आप अपने बालों की सफाई सही से नहीं करेंगे तो बाल काफी ज्यादा मात्रा में झड़ने लगते हैं। गंदगी रहने की वजह से बाल काफी कमजोर हो जाते हैं, जो हेयर फॉल के साथ कई अन्य परेशानियों को जन्म देते हैं। 

टाइट चोटी बनाना

बहुत सी महिलाएं गर्मी से बचने के लिए बालों की टाइट चोटी बना लेती हैं। ऐसे में भले ही उन्हें आराम मिलता है, लेकिन टाइट चोटी से बालों में काफी पसीना आता है, जिससे बाल कमजोर होते हैं। ऐसे में अपने बालों में टाइट चोटी न बनाएं। उसकी जगह या तो बाल खुले रखें या फिर बालों में हल्की ढीली चोटी बनाएं। 

रूसी की समस्या

बहुत से लोग गर्मी के मौसम में भी डैंड्रफ यानी कि रूसी की समस्या से परेशान रहते हैं। ये सिर्फ बालों में पसीना आने की वजह से होती है। ऐसे में जब रूसी बालों में हो जाती है तो बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। 

धूप में बालों को खुला रखना

घर से बाहर निकलते वक्त हमेशा बालों में कुछ बांधे जरूर। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो बाल धूप के संपर्क में आएंगे, जिससे बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है। ऐसे में जब भी घर से बाहर निकलें तो बालों को ढक लें।